3rd October 2017

ई-कॉमर्स के बारे में

परियोजना के बारे में कुछ जानकारी

मनुष्य समय के अनुसार अपनी कार्यप्रणाली में बदलाव करता है। इस व्यवस्था को आधुनिकरण कहते है। आज का युग डिजिटल प्रणाली का युग है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इन दिनों ई-कॉमर्स सर्वाधिक लोकप्रिय हो रहा है। यह इसलिए है क्योंकि आज की इस भागदौड़ भरी तनावपूर्ण ज़िन्दगी में लोगों का अपनी दैनिक ज़रूरतों के लिये स्टोर्स पर जाना मुश्किल होता जा रहा है। इसलिये लोग यह पसन्द करते हैं कि उनको समान घर बैठे ही मिल जाये। ई-कॉमर्स हमें इस स्थिती से बाहर निकल कर अपने वह मह्त्वपूर्ण कार्यों को पूर्ण करने की आज़ादी प्रदान करता है जिन्हे शीघ्र पूर्ण कर हम अपने जीवन में सफ़लता अर्जित करते हैं तथा आगे बढते हैं।

 
उदाहरण के लिये मान ले कि आपका परिवार बाज़ार जा कर खरीदारी करने के लिये आपकी सहायता पर निर्भर है, और आप किसी कारणवश समय नहीं निकाल पा रहें है तो आपके पास सिर्फ़ दो ही विकल्प बचते है। पहला आप अपने सारे कार्य कुछ समय के लिये स्थगित करके बाज़ार में खरीदारी करें दूसरा आप् किसी अन्य माध्यम से किसी दुकानदार से सम्पर्क करें और किसी प्रचलित माध्यम (जैसे कि ऑनलाईन पेमैंट / कैश ऑन डिलिवरी) से उसका भुगतान करके उससे वह सामान अपने घर पर वितरित करने का निवेदन करे। यह दूसरा माध्यम ही ई-कॉमर्स की श्रेणी मे आता है।

 
वैबसाईट अथवा ऑनलाईन बिक्री केन्द्र (ऑनलाईन स्टोर / मार्ट) ई-कॉमर्स का बहुमूल्य एवं महत्वपूर्ण अंग है। ऐसा इसलिये है क्यों कि इन दिनों स्मार्ट्फ़ोन तथा इंटरनैट इसतेमाल करने वाले उपयोगकर्ताओं में भारी वृद्धी हुई है जिसमें अत्याधिक तेज़ी से प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है। यदि हम भारत के बारे में बात करते हैं तो यहाँ 30 प्रतिशत से ज़्यादा आबादी इंटरनेट का उपयोग करती है और यह आंकड़ा अत्याधिक तेजी से बढ़ने का अनुमान है, सम्पूर्ण विश्व में ई-कॉमर्स  व्यवसाय के अवसरों में बहुआयामी वृद्धि हुई है और यह ऑनलाइन खरीदारी में वृद्धि के पीछे एक बड़ा कारण है।

 
ई-कॉमर्स व्यवसाय के अवसर हमेशा उच्च और मांग में रहेंगे क्योंकि ज्यादातर आबादी में स्मार्ट फोन/टैबलेट और व्यक्तिगत कंप्यूटर की मांग शहरी कस्बों और शहरों में तेज़ी से बढती जा रही है, लोगों का उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के प्रति रुझान दिन प्रति दिन बढता जा रहा है। तथा तेजी से बढती तकनीक तकनीक की समझ उनहें ऑनलाईन खरीदारी हेतु प्रेरित कर रही है। इससे ऑनलाइन स्टोर की बिक्री बढ़ जाती है क्योंकि ई-कॉमर्स स्टोर खरीदारों को प्रत्येक उत्पाद की वर्णनात्मक तरीके से विस्तृत जानकारी प्रदान कर सकता है। इसके अलावा इन ऑनलाइन दुकानों में ग्राहकों के विशेषाधिकारों और डिस्काउंट को चुनिंदा रूप से प्रबंधित किया जा सकता है। ऑनलाइन स्टोर अथवा वेबसाईट बिक्री बढ़ाने के लिए जनशक्ति पर किए गए खर्च को कम करता है और यही कारण है कि अधिकांश मौजूदा व्यावसायिक कंपनियां / छोटे या बड़े व्यवसाई ऑनलाइन स्टोर / वेबसाईट शुरू करते जा रहें हैं।

इन दिनों समझदार व्यापारी इस तकनीकी बदलाव से बहुतायत मे फ़ायदा उठा रहे हैँ। इसका कारण यह है कि वैबसाईट अथवा ऑनलाईन स्टोर प्रादान किये जाने वाली सेवाओं / उत्पादो की पूरी जानकारी उनके ग्राहकों को उप्लब्ध कराकर ग्राहकों को खरीद का त्वरित फेसला लेने के लिये प्रोत्साहित करते है।

अगर अलग तरह से जानने की कोशिश करे तो आपकी वैबसाईट या ऑनलाईन शौपिंग मार्ट चौराहे पर खड़े उस दक्ष सेल्स्मैन की तरह कार्य करता है जिसके पास आपके उत्पादों / सेवाओं की पूरी जानकारी होती है और वह अपने पास आने वाले आगंतुकों – ग्राहकों को सही जानकारी एवं किफ़ायती मूल्यों को प्रस्तावित करके बिना अतिरिक्त मेहनत के आपकी बिक्री बढाने में मदद करता है।

 
इसी कार्य के लिये मध्यम अथवा बडे वर्ग के व्यापारी प्रतिमाह तंख्वा पर कई सेलमैन रखते है जो कि एक समय पर एक ग्रहक को आपके उत्पाद / सेवाओं की आधी-अधरूरी  जानकारी ही दे पाते हैं। परंतु आपकी वैबसाईट / ऑनलाईन स्टोर एक बार मे कई लोगों तक पूरी जानकारी उपलब्ध करा कर उन्हे आपका समान / सेवा बेचने की क्षमता रखते है। यही नही यह आपकी अपेक्षा अनुसार विभिन्न कार्य करने में भी सहायक होते है। जैसे कि आपकी वैबसाईट / ऑनलाईन मार्ट के आगंतुक – ग्राहक अपना ई-मेल आपके यहाँ रजिस्टर करवा सकते है जिसके विभिन्न फ़ायदे आपको तथा आपके ग्राहकों को प्राप्त होते हैं।
 
उदाहरणत: किसी आगंतुक – ग्राहक ने आपकी साईट/स्टोर पर अपना ई-मेल रजिस्टर करवाया है, और आप अपने पुराने स्टॉक की बिक्री हेतु कोई योजना प्रस्तावित कर रहे हैं, तो आप अपने कुछ चुनिन्दा अथवा सभी ग्राहकों को ई-मेल के द्वारा अपना बिक्री प्रस्ताव भेज सकते है। यदि आप परंपरागत बिक्री के तौर तरीके से यह कार्य करते है तो इसके लिये आपको कुछ खर्च भी वहन करना पड़ता है। परंतु अपनी साईट से भेजे जाने वाले ई-मेल के लिये आपको किसी तरह का कोई खर्च वहन नहीं करना होता। आप खुद ही एक न्यूज़लैटर (खबरपत्र) टाईप करके अपने चुनिन्दा अथवा सभी ग्राहकों को अपना प्रस्ताव सूचित कर सकते हैं।

 
आपकी वेबसाईट / स्टोर विभिन्न (चयनित) ग्राहकों को आपकी इच्छाअनुसार छूट देने मे भी पूर्ण दक्षता से आपका सहयोग करते हैं। जैसे कि आप अपने कुछ चुनिन्दा ग्राहकों को उनकी खरीद पर कुछ छूट या कोई वस्तु प्रस्तावित कर सकते हैं इस कार्ये हेतु आपको ऐसे ग्राहकों को सूचीबद्ध कर उनको दिये जाने वाले प्रस्ताव / छूट को परिभाषित करना होता है। उसके बाद आपके वह चुनिन्दा ग्राहक अपनी हर खरीद पर उस छूट / प्रस्ताव को बिना किसी अतिरिक्त प्रयास के प्राप्त कर पाते है। उदाहरणत: आप अपने कार्यस्थल के आस पास रहने वाले ग्राहकों को खरीदी गई वस्तुओं का मुफ़्त वितरण / कुछ प्रतिशत की छूट प्रदान कर सकते हैं ताकी आप अपने साथ नये ग्राहकों को जोड़ कर अपनी बिक्री बढा सके।

 
यही नहीं आपका ऑनलाईन स्टोर / वैबसाईट आपको विक्रय क्षेत्र का दायरा बढाने में आसानी के साथ आपकी मदद करता है। जैसे कि आपका व्यवसाय जिस शहर में है उसस से हट कर आप प्रदेश/देश के अन्य स्थानों मे भी अपनी वस्तु / सेवाओं का वितरण कर सकते हैं। इस कार्य के लिये आपको अपनी मनपसंद वितरण कम्पनी का चयन कर उनसे सेवा समझौता करना होगा जिसके बाद आप उनके द्वारा देश/विदेश मे बिक्री की गयी वस्तुओं का वितरण कर सकते हैं। यदि आप अपने ग्राहकों को अपनी सेवाएं उप्लब्ध कराते हैं तो आप अपनी वैबसाईट द्वारा अपने ग्राहको से बुकिंग प्राप्त कर सकते हैं जिससे आपके ग्राहकों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना होता है।

 
अपनी वस्तुओं अथवा सेवाओं के प्रचार के लिये आपके पास विभिन्न संसाधन मौजूद हैं जैसे कि आप सोशल मीडिया (फेसबुक/ट्वीटर/इंस्टाग्राम/पिनइट इत्यादि) पर मुफ़्त मे प्रचार कर सकते हैं। अथवा आप अपने प्रस्तावों को गूगल ऎडवर्ड जैसी सेवाओं द्वारा प्रचारित कर सकते है। ऐसी सेवाएँ आपको अपने प्रचार का समय तथा प्रदर्शित होने वाले प्रस्ताव के भौगोलिक स्थान का चयन करने योग्यता भी प्रदान करतीं हैं।

 
यहाँ बताये गये विकल्प तो सिर्फ नाम मात्र हैं। आपकी वैबसाईट / ऑनलाईन स्टोर आपको सम्पूर्ण व्यवसाय प्रबन्धन विकल्प चयन की क्षमता आपके व्यवसाय के प्रकार एवं ज़रूरत अनुसार प्रदान करते है। हमने इन्ही विकल्पों को एकत्रित करके कुछ योजनाओं को सूचीबद्ध किया है ताकि आप अपनी ज़रूरत अनुसार अपने व्यवसाय को आज के समय अनुसार और बेह्तर तथा फ़ायदेमन्द बना सकें।

 
हम आपको इस व्यवसाय के बदलते घटनाक्रम का एक हिस्सा बनने का अवसर प्रदान करने के इच्छुक हैं। शायद आपने पहले कभी एक ऑनलाइन स्टोर / वेबसाईट शुरू करने के बारे मे सोचा है या कोशिश की है लेकिन महंगी स्थापना लागत के कारण आपने इस विचार को छोड़ दिया तो हम आपको आश्वस्त करते हैं हम आपकी इस महत्वकांक्षा को पूर्ण करने में पूरी तरह सक्षम हैं; हमने आपकी आवश्यकता के अनुसार आपके ऑनलाइन स्टोर को विन्यस्त एवं प्रक्षेपण करने के लिए पूरी प्रणाली को कुछ अलग तरीके से विकसित किया है। हम आपको सिर्फ़ एक वेबसाईट या ऑनलाईन स्टोर को स्थापित करके ही नही देते अपितु हम आपको संपूर्ण कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी प्रादान कर एक नये महत्वकाँक्षी अवसर का मार्गदर्शन प्रदान करते हैं ताकि आपको ज़मीन स्तर की कीमत पर आपके व्यवसाय की ज़रूरत अनुसार पूर्ण विशेषताओं वाली वेबसाईट/ ऑंलाईन स्टोर आपको तुरंत और आसानी से मिल सकें।

 
हमारे द्वारा प्रस्तावित विभिन्न सूचीबद्द योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त क अरने के लिये यहाँ क्लिक करें। यदि आप हमसे इस विषय पर संवाद करना चाहते है तो निसंकोच किसी भी समय हमसे सम्पर्क कर सकते है। हम आपके प्रशनों के उत्तर देने के लिये सदैव प्रतीक्षार्थी हैं। हमसे सम्पर्क करने के लिये यहां क्लिक करें